*अगर आप एलर्जी से बचना चाहते हैं तो खाए ये 9 एंटी एलर्जी फूड

एलर्जी एक ऐसी चीज है जिसने हमेशा लोगों को चिंतित किया है। जब हमारा शरीर किसी पदार्थ के प्रति अत्यधिक संवेदनशीलता दिखाता है, तो उसे एलर्जी कहा जाता है। यदि आप खाद्य एलर्जी से बचना चाहते हैं, तो विटामिन ए खाएं और बहुत सारे फाइबर किसी भी पदार्थ से एलर्जी का कारण बन सकते हैं। मौसम के बदलाव के कारण धूल, धुआं, पराग कण, भोजन, सौंदर्य प्रसाधन, नशीली दवाओं के उपयोग या अन्य कारणों के कारण पूरे शरीर पर एलर्जी की प्रतिक्रिया देखी जाती है। यदि आप एलर्जी से पीड़ित हैं, तो आप अपने आहार में कुछ एंटी-एलर्जी सुपर फूड शामिल कर सकते हैं।
                                                
सेब - प्रतिदिन एक सेब खाने से इम्यून सिस्टम स्वस्थ और एलर्जी से दूर रहता है। सेब में क्वेरसेटिन, जो फ्लेवोनॉयड है, जो एलर्जी से बचाता है।

हल्दी एक ऐसा पदार्थ है जिसे करक्यूमिन के नाम से जाना जाता है, जो एक शक्तिशाली, शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी यौगिक है जो एलर्जी को ठीक करता है। 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर को गर्म दूध के गिलासों में मिलाया जाना चाहिए और इसे हर दिन पीना चाहिए। आप खाने में भी हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लहसुन लहसुन एक एंटी-एलर्जी सुपर फूड है जिसे आपके डाई में शामिल किया जाना चाहिए। यह शरीर में कुछ एंजाइमों को सक्रिय करता है जो शरीर को एलर्जी से बचाता है। आपको दिन में एक या दो लहसुन खाना चाहिए।

नींबू नींबू खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और सभी तरह की एलर्जी दूर होती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। आपको दिन भर में एक गिलास निम्बू पानी पीना चाहिए।

सालमन मछली सालमन मछली एक ठंडे पानी की मछली है। इसमें बहुत सारा ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। एलर्जी से लड़ने के लिए ये फैटी एसिड बहुत फायदेमंद होते हैं। यह फेफड़ों को भी मजबूत बनाता है। और एलर्जी अस्थमा का दौरा नाक और जुकाम से राहत दिला सकता है।
हर दिन दो ग्रीन टी पीने से, ग्रीन टी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है और आप एलर्जी से बच सकते हैं।

कंदमूल की जड़ में थोड़ा कैरोटीन होता है, जिसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 भी होते हैं। ये सभी चीजें शरीर के तरल पदार्थ को कम करती हैं और हर दिन 1/2 कप गिल्ड या भुना हुआ रूट सिस्टम खाती हैं। इसीलिए एलर्जी दूर होती है।

अदरक अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो एलर्जी को दूर रखते हैं। प्रतिदिन 2 कप किडनी बीन पीने से लाभ होता है। आप चाहें तो चने के दो टुकड़े खा सकते हैं और इसे खाने में मिला सकते हैं।

अलसी के अलसी के बीजों में सीलम और ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो एलर्जी से बचाने में फायदेमंद होते हैं। एक गिलास गर्म दूध में 1 चम्मच एलिसिन बीड मिला कर प्रतिदिन पियें। आप इसे सलाद-करी या अन्य भोजन में पका सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Sridevi's 'daughter' celebrates her engagement with Pakistani actor, pictures viral

                      A good news for actress Sagal Ali Fan who plays Sridevi's onscreen daughter in Bollywood movie '...